5 बच्चों के अनुकूल योग जो आपके दिल और दिमाग को स्वस्थ रखेगा

२१ जून को योग दिवस है। इस शुभ अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे योग की मुद्राएं सीखना चाहते है जिन से आपका मन और तन दोनों स्वस्थ रहेगा । आज कल हमारा काम स्थाई हो गया है। या तो हम कंप्यूटर के आगे रहते है या पूरे दिन फ़ोन पे लगे रहते है । ऐसे में योग बहुत महत्त्वपूर्ण हो गया है । ये अभ्यास केवल कुछ ही समय लेता है और आसानी से हो जाता है । हम अपने सेहत को बेहतर बनाने और गर्दन के तनाव को छुड़ाने के साथ-साथ अपने शरीर और मन में एक खुलापन पैदा कर सकते है ।

पहली मुद्रा 

सबसे पहले आप अपने हाथ और घुटने पर बैठ कर शुरू करें। आप अपने चेहरे को अपने छाती के पास ले जाएँ और फिर अपने आप को एकदम से बंद कर लें । फिर आप अपने छाती को तान कर ऊपर की तरफ देखिये । यह आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने और आपके दिल को खुलेपन का एहसास देगा ।

दूसरी मुद्राYoga

अपने पेट के बल लेट जाएँ, अपने हाथों की हथेलियों को अपने कंधे के नीचे रखें, धीरे धीरे अपनी बाहों को सीधा करें और अपनी छाती खोलें।

तीसरी मुद्राYoga

बच्चों को खासकर ये मुद्रा पसंद आती है । व्हील पोस में आने का प्रयास करना सबको पसंद है । लेकिन यह सभी के लिए सुलभ नहीं है । अपने पीठ के बल लेट जाएँ और फिर अपने हाथ को पीछे रख पर पैरों पे वजन डालें और अपने पेट को ऊपर करने की कोशिश करें । अपने शरीर को धनुष आकर में लाएं ।
चौथी मुद्रा

इस मुद्रा को धीरे-धीरे करें । अपने घुटनो के बल बैठ कर, अपने हाथों को अपनी कमर पे रख लें । फिर अपने पीठ को पीछे की तरफ मोड़ते हुए ऊपर देखें । आप जैसे जैसे पीछे झुकते है वैसे हे आपको आनंद आएगा ।इस मुद्रा में आप छाती खोलकर साँस लें ।
पांचवी मुद्राYoga

अपने पेट पर लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ लें और अपनी छाती को उठाएं। अपनी बाहों को अपने पैर की उंगलियों की तरफ पहुँचाकर अपने पैरों पर पकड़ लें फिर अपने दिल को खोल कर आनंद उठाएं ।

आप उन सभी छोटे बच्चों को ये सब सिखाएं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं और अपने खुद के शरीर से भी प्यार करना सीख जाएं । इन सभी मुद्राओं का प्रयास करते रहें । ये आपको स्वस्थ रखेगा ।

नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें कि आपको ये पोस्ट कैसा लगा ।
बॉयलेज़ी दिलचस्प पोस्ट लाता रहता है । हमें पसंद करने, टिप्पणी करने और सबसे महत्वपूर्ण हमें फॉलो करके समर्थन करें ।
आज आपके लिए एक योग पूर्ण दिन हो ।

Similar posts here.

Source

214 total views, 3 views today

BoyLazy Stars
%d bloggers like this: