इन सर्दियों में पेट कम करने और हेल्दी स्किन के लिए खाएं ये 5 ऑर्गेनिक फूड

ऑर्गेनिक फूड

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होती है, बाल बेजान और ज्यादा भूख लगने की वजह से वजन भी बढ़ता और पेट भी निकलता है। लेकिन इन सर्दियों में आप ये 5 ऑर्गेनिक फूड का इस्तेमाल करें और पेट की चर्बी हो या त्वचा का रूखापन। सबसे से मिलेगा छुटकारा ।

1- कीवी फ्रूट 

[caption id="attachment_2167" align="aligncenter" width="550"]ऑर्गेनिक फूड Image Source: Google[/caption]

सर्दियों में अगर पूरे दिन में एक कीवी फ्रूट खा लें तो पूरे दिन में शरीर को जितने विटामिन सी की जरुरत होती है वो पूरी हो जाती है। इसके अलावा कीवी फ्रूट में कई तरह के न्यूट्रिशियन भी पाए जाते हैं जो सर्दियों में शरीर को अंदर से लड़ने की ताकत देते हैं।

2- अनार

[caption id="attachment_2162" align="aligncenter" width="640"]ऑर्गेनिक फूड Image Source: Google[/caption]

सर्दियों में जोड़ों के दर्द और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाने वाला सुपरहीरो है अनार। सर्दियों में रोज़ाना एक अनार खाने से हार्टअटैक का खतरा भी बेहद कम हो जाता है। अनार में फाइबर, फोलेट पोटैशियम और विटामिन सी और के पाया जाता है जो सर्दियों में ना सिर्फ शरीर को रोगाणुओं से लड़ने की ताकत देता है बल्कि बाल और त्वचा को भी बनाता है चमकदार।

3- ब्रॉकली

[caption id="attachment_2164" align="aligncenter" width="612"]ऑर्गेनिक फूड Image Source: Google[/caption]

सर्दियों में ब्रॉकली त्वचा और बालों के लिए रामबाण है। ब्रॉकली में एंडी ऑक्सीडेंट्स की बहुत मात्रा होती है और इसके साथ ही कई विटामिन और मिनिरल भी पाए जाते हैं।

4- गाजर 

[caption id="attachment_2168" align="aligncenter" width="640"]ऑर्गेनिक फूड Image Source: Google[/caption]

गाजर में बीटा कारोटेन पाया जाता है और विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे आंखों की रोशनी तेज़ होती है और साथ ही सर्दियों में रोगाणुओं से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लेकिन गाजर को कच्चा ही खाएं, पकाने से इसके स्वास्थ्यवर्धक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

5- आवाकॉडो 

[caption id="attachment_2160" align="aligncenter" width="640"]ऑर्गेनिक फूड Image Source: Google[/caption]

आवाकॉडो ऑर्गेनिक फूड का एक ऐसा सुपरफूड है जिसे इन सर्दियों में इस्तेमाल करें तो कैलेस्ट्रॉल काबू में रहेगा और ब्लड प्रेशर भी दूर भागेगा। इसके अलावा आवाकॉडो कैंसर से भी लड़ता है। सर्दियों में रोज़ाना आवाकॉडो के ऊपर नींबू निचोड़कर खाने से पेट की चर्बी कम होती है। ऑवाकाडो में कई तरह के न्यूट्रिशियन पाए जाते हैं जिसमें ओमेगा-6 , फोलेट, ओमेगा-3, पोटैशियम और विटामिन बी-6 मौजूद है।

Source

Similar posts here.

#ऑर्गेनिक #फूड #ऑर्गेनिकफूड #आवाकॉडो #अनार #ब्रॉकली #गाजर #कीवी #फ्रूट

Leave a comment..

Loading Facebook Comments ...

Leave a Reply

%d bloggers like this: